अब वार्ता नहीं आर-पार की जंग, इजरायल ने राफा शहर पर किया हमला.. गिराईं मिसाइलें

Gaza War Israel: तमाम विरोध और आलोचनाओं के बावजूद भी इजरायल के मुखिया नेतन्याहू फिलिस्तीन को बख्शने के मूड में नहीं है. गाजा के कुछ अधिकारियों ने सोमवार को बताया है कि इजरायली जेट विमानों ने पूर्वी राफा में दो क्षेत्रों पर हमला कर दिया है. यह हमला

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

Gaza War Israel: तमाम विरोध और आलोचनाओं के बावजूद भी इजरायल के मुखिया नेतन्याहू फिलिस्तीन को बख्शने के मूड में नहीं है. गाजा के कुछ अधिकारियों ने सोमवार को बताया है कि इजरायली जेट विमानों ने पूर्वी राफा में दो क्षेत्रों पर हमला कर दिया है. यह हमला तब हुआ है जब इजरायली सेना ने हजारों फलस्तीनियों से कहा था कि वे दक्षिणी गाजा शहर राफा को खाली कर दें. इससे संकेत मिले थे कि वहां जल्द ही जमीनी हमला हो सकता है.

असल में इजरायली सेना की घोषणा ने सीआईए के निदेशक सहित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों के संघर्ष विराम के अंतिम प्रयासों को और जटिल बना दिया है. उधर हमला भी शुरू हो गया है. हालांकि मध्यस्थ कतर ने चेतावनी दी है कि राफा पर आक्रमण वार्ता को पटरी से उतार सकता है. इससे पहले इजरायल ने सात महीने के युद्ध के बाद भी राफा को हमास का अंतिम महत्वपूर्ण गढ़ बताया है. उसके नेताओं ने बार-बार कहा है कि उन्हें इस्लामी आतंकवादी समूह को हराने के लिए जमीनी आक्रमण करने की आवश्यकता है.

वहीं सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा था कि लगभग 100,000 लोगों को इजरायल द्वारा मानवीय क्षेत्र घोषित करके नजदीक के मुवासी में जाने का आदेश दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इजरायल एक अभियान की तैयारी कर रहा था और वह यह नहीं कहेगा कि यह शहर पर व्यापक आक्रमण की शुरुआत थी. उधर इजरायल की सेना ने भी सोमवार को कहा कि वह आतंकवादियों के खिलाफ बहुत ताकत के साथ कार्रवाई करेगी.

इधर राफा पर आक्रमण की इजरायल की योजना से दुनिया की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि इससे वहां शरण लिए हुए दस लाख से अधिक फलस्तीनी नागरिकों को नुकसान हो सकता है. इजरायली रक्षा बल के एक बयान के अनुसार, लोगों से कहा गया है कि वे तट के पास इजरायल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी में चले जाएं. सेना ने कहा कि उसने क्षेत्र में अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी सहित सहायता का विस्तार किया है. यह घोषणा नाजुक दौर से गुजर रही संघर्ष विराम वार्ता के बीच की गई है.

आशंका पहले से थी कि इजरायल जल्द ही जमीनी हमला करेगा. इजरायल बचे हुए हमास आतंकवादियों को खत्म करने का संकल्प जता चुका है. साफ कह चुका है कि अब वार्ता नहीं होगी बल्कि जंग होगी. रविवार को इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया था कि हमास किसी समझौते को लेकर गंभीर नहीं है. उन्होंने निकट भविष्य में राफा में एक शक्तिशाली अभियान चलाए जाने की चेतावनी दी. उनकी यह टिप्पणी तब आई है जब हमास ने रविवार को इजरायल के मुख्य क्रॉसिंग पॉइंट पर हमला किया था, जिसमें तीन सैनिक मारे गए थे. agency input

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

स्वाति मालीवाल केस: CM आवास से CCTV का DVR जब्त कर ले गई दिल्ली पुलिस, जांच के लिए आज प्रिंटर-लैपटॉप भी लेकर पहुंची

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now